तरबूज की तरावट

गर्मियों में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल होता है तरबूज। इसमें 99 फीसदी पानी होता है और बाकी 1 प्रतिशत विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें कार्बोहाइड्रेट विटामिन-ई, कैल्शियम,नियासिन ,प्रोटीन ,वसा, विटामिन-बी, फॉस्फोरस आदि तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। शरीर में पानी की कमी दूर करने के अलावा यह कई अन्य समस्याओं में लाभदायक है। सिरदर्द :- वातावरण में तापमान के बढ़ने से अक्सर गर्मी सिर में चढ़ने लगती है।जिससे चक्कर आने बेहोशी छाने और खासतौर पर सिरदर्द की समस्या होती है। ऐसे में तरबूज़ को कच्चा खाने के अलावा इसका जूस भी पी सकते हैं। मिश्री को तरबूज़ के रस में मिलाकर पीने से राहत मिलती है।
यूरिन में जलन :- बच्चों के अलावा बड़ों में भी यह समस्या आम है। इसके लिए तरबूज के बीजों को गर्म पानी में पीसकर व छानकर पी लें। इससे यूरिन करते समय होने वाली समस्या में राहत मिलेगी साथ ही जिन्हें पथरी है उनमें इसे पीने से पथरी गलकर बाहर निकल जाती है।
हाई ब्लड प्रेशर :-तरबूज के बीज की गिरी और खसखस अलग-अलग पीसकर बराबर मात्रा में मिलाकर रख दें। 3 ग्राम मिश्रण की मात्रा सुबहशाम खाली पेट पीने से लाभ होगा।

Comments

Popular posts from this blog

Acknowledgement sample for school project

Adjective : degrees of comparison